भारत की पहली स्वदेशी सेमी-हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस ने एक वर्ष पूरा किया

भारत की पहली स्वदेशी सेमी-हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस ने एक वर्ष पूरा किया
Spread the love

नई दिल्ली

भारत की पहली स्वदेशी सेमी-हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस जोकि टी-18 नाम से भी प्रसिद्ध है, ने अपनी किसी भी यात्रा फेरे को रद्द किए बिना अपनी शानदार सेवा का एक वर्ष पूरा कर लिया है। वंदे भारत एक्सप्रेस के पहले रेक का उदघाटन माननीय प्रधानमंत्री द्वारा 15 फरवरी, 2019 को नई दिल्ली और वाराणसी रेल सेवा के रूप में किया गया । इस रेलगाड़ी ने अपनी वाणिज्यिक सेवा 17 फरवरी, 2019 को शुरू की थी । उत्तर रेलवे का दिल्ली मंडल, इस रेलगाड़ी के रखरखाव की जिम्मेदारी सफलतापूर्वक निभा रहा है ।

टी-18 नाम से भी प्रसिद्ध भारत की पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन, जिसे टी -18 भी कहा जाता है, को बाद में आधिकारिक तौर पर वंदे भारत एक्सप्रेस के रूप में नामांकित किया गया । इस रेलगाड़ी के रैक का निर्माण, इंटीग्रल कोच फैक्ट्री, चेन्नई द्वारा अक्टूबर 2018 में किया गया था। यह रेलगाडी अनेक तकनीकी खूबियों और आधुनिक यात्री सुविधाओं से सुसज्जित है।

मुख्य विशेषताएं-16 कोच चेयर कार प्रकार विन्यास स्टेनलेस स्टील कार बॉडी, अधिकतम गति – 160 किमी प्रति घंटा, टेस्ट स्पीड – 180 किमी प्रति घंटे, अधिकतम एक्सल लोड – 17 टी, शुरूआती त्वरण-0.8 मिली सैकंड 2, डिसेलरैशन – 1 मी / सेकंड 2, पूरी तरह से सील गैंगवे, ड्राइवर कैब सहित पूरी तरह से वातानुकूलित, स्लाईडिंग फुट स्टैप के साथ स्वचालित दरवाजे, ट्रेन नियंत्रण और रिमोट मॉनिटरिंग के लिए ऑनबोर्ड कंप्यूटर, 50% पावर्ड एक्सल (हर वैकल्पिक कोच पावर्ड), पूरी तरह से सस्पैंडिड ट्रैक्शन मोटर्स, सभी प्रणोदन उपकरण नीचे की ओर लटकाए गए हैं।

मील के पत्थर- बिना किसी सेवा बाधा के चलकर बेजोड़ उपलब्धता और विश्वसनीयता के रिकॉर्ड बनाए हैं। भारत में पहली ट्रेन जो 100 किमी प्रति घंटे से अधिक की वाणिज्यिक गति से चलती है। अतिरिक्त कोच या अतिरिक्त रेक की उपलब्धता के बिना एकल रेक के साथ सेवा मानकों को बनाए रखा गया है। अब तक 3.8 लाख किलोमीटर लॉग हो चुके हैं, प्रत्येक दिन लगभग 1500 किलोमीटर प्रति घंटे की लॉगिंग होती है। 100% ऑक्यूपेंसी के साथ 92.29 करोड़ रूपये की संचयी आय

इस रेलगाड़ी का दूसरा रैक नई दिल्ली-श्रीमाता वैष्णो देवी कटड़ा के बीच इसी तरह की उच्च गुणवत्ता वाली सेवाएं सफलतापूर्वक प्रदान कर रहा है। यह रेलगाड़ी नई दिल्ली और वाराणसी के बीच की दूरी 08 घण्टे में पूरी करती है तथा प्रत्येक सोमवार तथा वीरवार को छोड़कर सप्ताह में पांच दिन चलती है। वन्दे भारत टी-18 एक्सप्रेस रेलगाड़ी की सेवा के सफलतापूर्वक संचालन का एक वर्ष पूरा होने के अवसर पर दिनांक 17.02.2020 को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर इस रेलगाड़ी के यात्रियों का उनका रेलगाड़ी में आगमन पर स्वागत किया गया तथा उनसे बातचीत कर सुझाव भी लिए गए । रेलयात्रियों ने इस रेलगाडी की भूरि-भूरि प्रशंसा की।

Admin

Admin

9909969099
Right Click Disabled!