नता की समस्याओं को गम्भीरतापूर्वक सुनें-डीएम

नता की समस्याओं को गम्भीरतापूर्वक सुनें-डीएम
Spread the love

सभी अधिकारी समय से कार्यालय में उपस्थित हों, जनता की समस्याओं को गम्भीरतापूर्वक सुनें एवं उनका गुणवत्तापरक निस्तारण सुनिश्चित करें। यह निर्देश जिलाधिकारी अखिलेश तिवारी ने मंगलवार को तहसील लहरपुर में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस के दौरान दिये। उन्होंने कहा कि कोई भी शिकायत होने पर जनता सबसे पहले विकास खण्ड स्तर, तहसील स्तर या संबंधित विभाग के अधिकारियों से सम्पर्क करके शिकायत दर्ज कराती है।

यदि उसी स्तर पर शिकायतकर्ता की समस्या का गुणवत्तापूर्ण समाधान कर दिया जाये, तो जहां पर ओर शासन की मंशा के अनुसार जनसमस्याओं का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण समय से हो सकेगा, वहीं शिकायतों की संख्या में कमी आयेगी। इसके लिये यह आवश्यक है कि विकास खण्ड, तहसील के साथ-साथ अन्य सभी विभागीय अधिकारी निर्धारित समय पर कार्यालय में उपस्थित रहकर जनता की समस्याओं को सुनकर उनका प्रभावी निस्तारण किया जाना सुनिश्चित करें।

उन्होंने कहा कि आईजीआरएस एवं मुख्यमंत्री हेल्पलाइन सहित सभी आॅनलाइन शिकायतों का समय से निस्तारण कर दिया जाये, जिससे कोई शिकायत डिफाल्टर श्रेणी में न आने पाये। सम्पूर्ण समाधान दिवस के दौरान जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक ने आये हुए फरियादियों की शिकायतों को एक एक करके सुना और उनकी शिकायतों के गुणवत्तापूर्ण एवं ससमय निस्तारण कराये जाने के निर्देश सम्बंधित विभागों के अधिकारियों को दिये।

आज तहसील लहरपुर में सम्पूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर कुल 123 शिकायतों में से 18 का निस्तारण मौके पर ही कर दिया गया। इसी प्रकार से जनपद की अन्य तहसीलों में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस में तहसील सदर में प्राप्त 77 प्रार्थना पत्रों में से 14, तहसील सिधौली में प्राप्त 70 प्रार्थना पत्रों में से 02, तहसील महमूदाबाद में प्राप्त 95 प्रार्थना पत्रों में से 09, तहसील मिश्रिख में प्राप्त 54 प्रार्थना पत्रों में से 06, तहसील महोली में प्राप्त 34 प्रार्थना पत्रों में से 02, तहसील बिसवां में प्राप्त 49 प्रार्थना पत्रों में से 08 शिकायतों का निस्तारण मौके पर ही कर दिया गया।

शेष बची हुयी शिकायतों को पृष्ठाकिंत कर एक सप्ताह के अन्दर संबंधित अधिकारी को निस्तारित करने के निर्देश दिये गये।
माध्यमिक शिक्षा परिषद्, उ0प्र0 हाईस्कूल एवं इण्टरमीडिएट बोर्ड की परीक्षायें आज से प्रारम्भ हुयीं। जिलाधिकारी अखिलेश तिवारी ने परीक्षा के पहले दिन ही राजकीय इण्टर कालेज सीतापुर व आनन्दी देवी सरस्वती विद्या मन्दिर इण्टर कालेज नैपालापुर सीतापुर का निरीक्षण किया।

Admin

Admin

9909969099
Right Click Disabled!