राज्‍यपाल और सीएम ने प्रदेशवासियों को 73वें स्वतंत्रता दिवस की दी बधाई

राज्‍यपाल और सीएम ने प्रदेशवासियों को 73वें स्वतंत्रता दिवस की दी बधाई
Spread the love

 

देहरादून

स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राज्यपाल बेबी रानी मौर्य और मुख्‍यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने प्रदेशवासियों को 73वें स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी है। अपने संदेश में राज्‍यपाल ने  कहा है कि 15 अगस्त का दिन भारत की स्वतंत्रता के लिए अपना सर्वस्व न्यौछावर करने वाले महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों और वीर शहीदों के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करने का अवसर है। राज्यपाल ने इस दौरान सीमा पर शहीद हुए वीर सैनिकों तथा उत्तराखण्ड राज्य आंदोलनकारियों को भी नमन किया है। सीएम रावत ने अपने संदेश में स्वतंत्रता संग्राम सैनानियों, देश रक्षा में सर्वोच्च बलिदान देने वाले सेना के जवानों व उत्तराखण्ड राज्य निर्माण के अमर शहीदों को नमन करते हुए कहा कि सबका साथ, सबका विकास व सबका विश्वास से हमें नए भारत का निर्माण करना है।

राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने अपने संदेश में कहा कि स्वतंत्र भारत के 72 वर्षों में देश ने विभिन्न क्षेत्रों में अनेक उपलब्धियां हासिल की हैं। आज भारत वर्ष विश्व की सर्वश्रेष्ठ सैन्य, वैज्ञानिक और आर्थिक महाशक्तियों में से एक है। राज्यपाल ने उत्तराखंड वासियों का आह्वाह्न किया है कि वे भारत के विकास में अपना शत प्रतिशत योगदान दें। उत्तराखंड विकास के कई सूचकांकों में भारत के शीर्षस्थ राज्यों में से एक है।

उत्तराखंड के समग्र विकास के लिए यहां के पर्वतीय क्षेत्रों के चहुँमुखी विकास पर ध्यान दिया जा रहा है। शिक्षा, कृषि और स्वास्थ्य के क्षेत्र में बुनियादी सुविधाओं की मजबूती से आर्थिक विकास जुड़ा हुआ है और इसके द्वारा दूरस्थ पर्वतीय गाँवों की तस्वीर और तकदीर में सुखद बदलाव लाया जा सकता है। उत्तराखंड राज्य अपनी स्कूली शिक्षा के लिए जाना जाता रहा है। उत्तराखंड की उच्च शिक्षा को भी उसी स्तर तक पहुंचाने की जरूरत है। राज्य के विश्वविद्यालयों को मौलिक विश्व स्तरीय शोध के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। उच्च शिक्षा के पाठ्यक्रमों को रोजगारपरक बनाना भी आवश्यक है इसलिए यूनिवर्सिटी और इंडस्ट्री के मध्य संवाद को भी प्रोत्साहित किया जाना जरूरी है।

Admin

Admin

9909969099
Right Click Disabled!