आतंकी संगठन जेएमबी का प्रमुख एजाज अहमद गिरफ्तार: कोलकाता पुलिस

आतंकी संगठन जेएमबी का प्रमुख एजाज अहमद गिरफ्तार: कोलकाता पुलिस
Spread the love

कोलकाता/गया
कोलकाता पुलिस के स्पेशल सेल को पिछले 6 महीने में एक बड़ी सफलता हाथ लगी है। पुलिस का दावा है कि बांग्लादेश के आतंकी संगठन जमात-उल-मुजाहिद्दीन (जेएमबी) के इंडिया हेड को गिरफ्तार कर लिया गया है। उसकी पहचान तौफीक रजा उर्फ एजाज अहमद के रूप में हुई है। वह बीरभूम के पनरुई इलाके के अविनाशपुर का रहनेवाला बताया गया है। अहमद को बिहार के गया से गिरफ्तार किया गया। उसके खिलाफ कई आतंकी हमलों का आरोप है जिनमें पिछले साल दलाई लामा के गया दौरे के दौरान हुआ हमला शामिल है। गया एसएसपी राजीव मिश्रा ने बताया, ‘उसे पश्चिम बंगाल भेजने से पहले गया के कोर्ट में पेश किया गया है।’ बताया गया है कि अहमद अपनी पत्नी और तीन बच्चों के साथ गया के पठानटोली में पिछले एक साल से किराये पर रह रहा था। पुलिस ने दावा किया है कि उसके पास से आपराधिक दस्तावेज और एक लैपटॉप जब्त किया गया है।
अहमद 2008 में गिरोह में शामिल हुआ था जब बांग्लादेश, बीरभूम, बुर्दवान, नदिया और मुर्शीदाबाद से रिक्रूटों ने मिलकर मुकिमनगर और खागड़ागढ़ के बेस बंगाल में बनाए थे। पुलिस को शक है कि वह बंगाल, बांग्लादेश, बिहार और झारखंड के बीच शिफ्ट करता रहा और केरल और कर्नाटक भी आता-जाता रहा जहां बंगाल से गए मजदूरों पर उसका ध्यान रहता था जो बांग्लादेश से भारत में अवैध रूप से दाखिल होते थे। एसटीएफ और एनआईए ने पिछले दो साल में जेएमबी के करीब 15 लोगों को गिरफ्तार कर लिया जिसमें उसके इंडिया हेड कौसर उर्फ जहीदुल इस्लाम शामिल था। इसके बाद अहमद को संगठन की जिम्मेदारी दी गई। संगठन के सरगना अमीर सलाहुद्दीन सलाहेन के नजदीकी अहमद को जमात-उल-मुजाहिदीन का रिक्रूटमेंट पूरा करने का जिम्मा सौंपा गया।
जेएमआई नए जेएमबी से दूरी बनाना चाहता है जिसे जेएमबी रिक्रूट्स ने बनाया है। उनका दावा है कि कौसर उनका सरगना था। एक और जहां जेएमबी और जेएमआई अल-कायदा को अपने वैचारिक मॉडल मानते हैं, नया जेएमबी इस्लामिक स्टेट को मानते हैं। भारतीय सुरक्षा एजेंसियां भारत में दोनों ही संगठनों पर नजर रखे हैं। एसटीएफ ने अहमद के खिलाफ आपराधिक साजिश और अपराधी को छिपाने के आरोप में विस्फोटक पदार्थ कानून के तहत मामले दर्ज किए हैं। एसटीएफ के जॉइंट सीपी सुभांकर सिन्हा सरकार ने बताया है कि गिरफ्तार किया गया शख्स जेएमबी का अमीर (हेड) है और भारत में संगठन के सबसे टॉप सदस्य और मुख्य रिक्रूटर का काम करता है। वह सलाहुद्दीन सलाहेन और कौसर से लगातार संपर्क में रहा है और जेएमबी से जुड़े कई मामलों में वॉन्टेड है।

Admin

Admin

9909969099
Right Click Disabled!