कमांड कंट्रोल सैंटर बदलेगा कर्णनगरी की तस्वीर

कमांड कंट्रोल सैंटर बदलेगा कर्णनगरी की तस्वीर

करनाल
करनाल नगर निगम स्मार्ट सिटी प्रोजैक्ट के तहत शहर में एक कमांड कंट्रोल सैंटर बनाने जा रहा है,जिसका टैंडर हो चुका है और अगले माह तक इस पर कार्य शुरू हो जाएगा। प्रोजैक्ट पूरा होने पर लोगों को अपनी जरूरतों व समस्याओं के लिए अलग-अलग विभागों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। एक ही जगह पर लोगों को तमाम सुविधाएं मिलेंगी। इस सिस्टम के जरिए शहर की ट्रैफिक व्यवस्था,पुलिस,स्वास्थ्य सेवाएं, बिजली, सिटी ट्रांसपोर्ट,स्ट्रीट लाइट,वाटर सप्लाई,सीवर,कचरा प्रबंधन, जनसुविधा केंद्र, वायु व ध्वनि प्रदूषण, गैस पाईप लाइन, इंटरनेट, आपातकालीन समेत
नगर निगम के नए ऑफिस में 122 करोड़ की लागत से बनने वाले इस कमांड कंट्रोल रूम का टैंडर हो चुका है और बिडिंग प्रकिया चल रही है। शहर को कई जोनों में बांटकर इस सैंटर से जोड़ा जाएगा ताकि किसी भी प्रकार की जानकारी होने पर तुरंत एक्शन तथा संबंधित विभाग को आपातकाल के समय तुरंत सूचित किया जा सके। कंट्रोल कमांड सिस्टम से हर विभाग जुड़ेंगे। यहां बैठे कर्मचारियों को विभिन्न विभागों में बांटा जाएगा। अधिकारी इसे स्मार्ट सिटी का हार्ट बोल रहे हैं,उनका दावा है कि प्रोजैक्ट शुरू होने पर शहर की तस्वीर बदल जाएगी।
कंट्रोल रूम से बिजली, स्ट्रीट लाईट, वाटर सप्लाई व सीवर जैसी जनसुविधाओं पर पूरी नजर रखी जाएगी। योजना तहत वाटर सप्लाई व सीवर के साथ बिजली के पोलों पर सेंसर लगाए जाएंगे। अगर कहीं पर पानी व सीवर में ब्लॉकेज है या स्ट्रीट लाइट खराब है तो तुरंत कंट्रोल रूम में अलर्ट पहुंच जाएगा,साथ ही संबंधित मेंटीनैंस कर्मचारियों तक मैसेज के जरिए जानकारी पहुंच जाएगी। वहीं ठेकेदार ने कितना काम किया है इसकी जानकारी भी यहीं से मिल सकेगी। वाटर सप्लाई की आपूर्ति भी यहीं से नियंत्रित होगी। पानी का प्रैशर लेवल भी जांचा जा सकेगा।
शहर में किसी भी प्रकार की आपदा तथा इमरजैंसी से निपटने व लोगों को सचेत करने के लिए कंट्रोल रूम में अलग से विभाग होगा। इसका सीधा संपर्क शहर तथा पुलिस विभाग, ट्रैफिक तथा अन्य सरकारी विभागों से रहेगा। ताकि किसी प्रकार की जानकारी तुरंत साझा की जा सके। यहां शहर के नागरिकों के फोन नंबर तथा इमेल आई.डी. जैसी सभी जानकारी रहेंगी। इसके साथ ही बारिश के मौसम में जल भराव वाले इलाकों के लोगों को भी पूर्व चेतावनी दी जा सकेगी। साथ ही शहरवासियों को उनके नजदीकी फायर ब्रिगेड तथा पुलिस स्टेशन की जानकारी भी मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Right Click Disabled!