रांची: 11 हजार वोल्ट तार के संपर्क में आने से 3 मजदूरों की झुलसकर मौत

रांची: 11 हजार वोल्ट तार के संपर्क में आने से 3 मजदूरों की झुलसकर मौत
Spread the love

रांची
झारखंड की राजधानी रांची से दर्दनाक घटना सामने आई है। जहां चान्हो थाना क्षेत्र के बरहे के समीप 11 हजार वोल्ट के बिजली के तार की चपेट मे आने से 3 मजदूरों की झूलस कर मौत हो गई। घटना शुक्रवार सुबह करीब 10 बजे की है। मृतकों में बोकरो जिला के गोमिया पिपराडीह न्यू माइनस निवासी अविनाश कुमार व गुड्‌डु भूईयां तथा रांची निवासी अमर कुमार शामिल है। वहीं घटनास्थल पर ही मारे गए गुड्डु भुईयां शव काफी देर तक पोल के उपर ही फंसा रहा। गुडुडू पोल पर काम कर रहा था, तभी तार में 11 हजार का करंट दौड़ गया जिससे उसकी मौत हो गई, जबकि घटना में गंभीर रूप से झुलसे अविनाश व अमर की मौत इलाज के दौरान अस्पताल में हुई। वहीं घटना की सूचना मिलने पर चान्हो पुलिस के साथ ही अंचलाधिकारी प्रवीण कुमार सिंह और बीडीओ संतोष कुमार मौके पर पहुंचे और मशक्कत के बाद पोल पर फंसे गुड्डू के शव को नीचे उतरवाया। इसके बाद शव को पोस्टमाॅर्टम के लिए भेजा गया।
मल्टी इंफ्रा कंपनी बरहे से टांगर बिजुपाड़ा की ओर पोल व तार लगाने का काम कर रही थी। बरसात के कारण तार और पोल झूल गया था। कंपनी के मजदूर इसकी मरम्मत कर रहे थे। शुक्रवार को 3 मजदूर बगैर सट डाउन लिए एक पोल से दूसरे पोल के तार को दुरूस्त करने का काम कर रहे थे। बरहे और टांगर गांव के बीच में जिस स्थान पर मजदूर काम कर रहे थे, वहां से 11 हजार का तार भी गुजरा हुआ था। वहीं काम करने के दौरान जिस तार को मजदूर दुरूस्त कर रहे थे, वह तार 11 हजार बोल्ट के तार के संपर्क में आ गया, जिससे उसमें 11 हजार का करंट दौड़ गया। इसके बाद करंट से गुड्‌डु भुईयां की मौत घटनास्थल पर ही गई थी। वहीं गंभीर रूप से घायल मजदूर अविनाश और अमर को रिम्स भेजा गया था। जहां इलाज के क्रम में दोनों की मौत हो गई।
वहीं मजदूरों की इस तरह से हुई मौत में कंपनी की बड़ी लापरवाही सामने आई है। शुक्रवार को जिस स्थान पर काम हो रहा था, वहां सुरक्षा मानकों की अनदेखी कर काम किया जा रहा था। मजदूरों को कंपनी द्वारा ना तो जूता दिया गया था और ना ही हाथ में पहनने के लिए ग्लब्स। बगैर सेफ्टी सामाग्री के काम करने के कारण ही मजदूरों को जान गंवानी पड़ी। चान्हो सीओ प्रवीण कुमार सिंह ने भी माना है कि कंपनी की लापरवाही के कारण ही दुर्घटना हुई है। इस संबंध में उन्होंने आगे की कार्रवाई की बात कही है।

Admin

Admin

9909969099
Right Click Disabled!