डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन की व्यवस्था में सुधार लायें – मंत्री

डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन की व्यवस्था में सुधार लायें – मंत्री

प्रदेश के ऊर्जा मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री प्रियव्रत सिंह तथा नगरीय विकास मंत्री जयवर्द्धन सिंह ने यहां आयोजित एक बैठक में शहर में चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए आम जनता को जलप्लावन से मुक्ति दिलाने के कार्यों को सर्वोच्च प्राथमिकता देने के निर्देश अधिकारियों को दिये हैं । मानस भवन स्थित स्मार्ट सिटी कार्यालय के सभाकक्ष में करीब सवा-सवा घंटे चली इस बैठक में शहर विकास से जुड़े सभी मुद्दों पर विसतार से चर्चा की गई तथा शहर को महानगरीय स्वरूप प्रदान करने नगर निगम एवं स्मार्ट सिटी द्वारा किये जा रहे कार्यों को गति देने की आवश्यकता बताई गई ।
बैठक में नगरीय विकास मंत्री ने डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन व्यवस्था की उच्च स्तरीय जांच कराने की बात कही, वहीं प्रभारी मंत्री ने बेस्ट-टू-एनर्जी प्लांट के संचालन की खामियों को दूर करने के लिए अधिकारियों को सभी जरूरी कदम उठाये जाने के निर्देश दिये । मंत्रीद्वय ने बैठक में जबलपुर को पशु मुक्त शहर बनाने आवारा पशुओं को पकड़ने का विशेष अभियान चलाने की जरूरत पर जोर देते हुए कहा कि इसके लिए अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी के नेतृत्व में स्पेशल टॉस्क फोर्स बनाई जाये तथा शहर के बाहर भूमि चिन्हित कर सुअर पालकों को आबंटित की जाये।
बैठक में सामाजिक न्याय मंत्री लखन घनघोरिया, महापौर डॉ. स्वाति गोडबोले, विधायक विनय सक्सेना एवं संजय यादव, नगर निगम में नेता प्रतिपक्ष राजेश सोनकर, कलेक्टर भरत यादव, नगर निगम आयुक्त आशीष कुमार, स्मार्ट सिटी के सीईओ संदीप जे आर एवं जनप्रतिनिधियों में राममोहन गुप्ता कल्लन, मुकेश राठौर आदि मौजूद थे ।
बैठक में मंत्रीद्वय ने शहर को जलप्लावन से स्थाई तौर पर मुक्ति दिलाने करीब 10 वर्ष पूर्व स्टार्म वॉटर ड्रेनेज सिस्टम के तहत बने नालों में सुधार के लिए शीघ्र डीपीआर तैयार करने की हिदायत दी तथा सामाजिक न्याय मंत्री श्री लखन घनघोरिया के सुझावों पर जनता को तत्काल राहत पहुंचाने वाले काम शुरू करने के निर्देश अधिकारियों को दिये ।
बैठक में शहर की जल आपूर्ति व्यवस्था पर चर्चा करते हुए नगरीय विकास मंत्री ने जर्जर हो चुकी टंकियों के स्थान पर नई टंकियों के निर्माण का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिये । उन्होंने जल संरक्षण के प्रति भी लोगों को जागरूक करने पर जोर देते हुए कहा कि सभी शासकीय भवनों, घरों एवं व्यावसायिक भवनों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम के निर्माण के लिए विशेष अभियान चलाया जाये । उन्होंने कहा कि बारिश को केवल एक माह बचे हैं इसके मद्देनजर इसे प्राथमिकता देनी होगी ।
बारिश से खराब हुई सड़कों की मरम्मत और नई सड़कों के निर्माण पर भी बैठक में चर्चा की गई । प्रभारी मंत्री प्रियव्रत सिंह ने सड़कों पर हुए गड्ढों को अस्थाई रूप से भरने के बारे में विधायक विनय सक्सेना द्वारा दिये गये सुझाव का परीक्षण करने उस पर अमल करने के निर्देश नगर निगम के अधिकारियों को दिये । उन्होंने स्वीकृत सड़कों के निर्माण शीघ्र प्रारंभ करने के निर्देश भी बैठक में दिये । उन्होंने सड़कों खास तौर पर गढ़ा से मेडिकल रोड पर पेंचवर्क का काम तुरंत शुरू करने के निर्देश भी दिये ।
प्रभारी मंत्री ने बैठक में खाद्य पदार्थों में मिलावट करने वालों और दूषित खाद्य पदार्थों का विक्रय करने वालों के विरूद्ध जिला प्रशासन एवं नगर निगम द्वारा चलाये जा रहे अभियान की सराहना की। उन्होंने इस अभियान में और गति लाने के निर्देश देते हुए कहा कि जिला योजना समिति की प्रत्येक बैठक में मिलावट करने वालों के विरूद्ध की गई कार्यवाही की समीक्षा भी की जायेगी ।
बैठक में विधायक संजय यादव के सुझाव पर स्मार्ट सिटी योजना के तहत प्रसतावित नर्मदा समृद्धि कारीडोर के निर्माण कार्य को शीघ्र प्रारंभ करने के निर्देश प्रभारी मंत्री द्वारा दिये गये । उन्होंने स्मार्ट सिटी योजना के तहत जबलपुर में चल रहे विकास कार्यों को अन्य शहरों की तुलना में धीमा बताया और इसमें गति लाने की हिदायत अधिकारियों को दी । स्मार्ट सिटी योजना के तहत तेवर में स्टेडियम बनाने के श्री यादव के सुझाव पर भी यहां उपलब्ध भूमि का शीघ्र परीक्षण करने और कार्ययोजना तैयार करने की बात अधिकारियों से कही ।
बैठक में सामाजिक न्याय मंत्री श्री लखन घनघोरिया ने जहां भी आवश्यकता हो सड़कों के निर्माण का प्रस्ताव स्मार्ट सिटी योजना के तहत तैयार करने के निर्देश अधिकारियों को दिये । श्री घनघोरिया ने कहा कि हनुमानताल के सौंदर्यीकरण और विकास के लिए बनाई गई कार्ययोजना में इसके धार्मिक एवं पौराणिक महत्व का ध्यान रखा जाना चाहिए।
निवाड़गंज सब्जी मंडी के विकास एवं इसे व्यवस्थित स्वरूप देने की स्मार्ट सिटी योजना के तहत बनाई गई कार्ययोजना पर भी विस्तार से विचार विमर्श बैठक में किया गया। विधायक विनय सक्सेना के सुझाव पर इस कार्ययोजना पर अमल की शुरूआत यहां प्रस्तावित मल्टी स्टोरी बिल्डिंगों में से एक बिल्डिंग के निर्माण से करने के निर्देश अधिकारियों को दिये गये ताकि सब्जी व्यापारियों में विश्वास पैदा हो।
इस अवसर पर नगर निगम द्वारा उमरिया-पिपरिया के पास उपलब्ध भूमि पर स्मार्ट गौशाला के निर्माण के प्रस्ताव पर भी चर्चा की गई। मंत्रीद्वय ने इस कार्य को शीघ्र प्रारंभ करने के निर्देश दिये ताकि सड़कों पर घूमने वाले गौवंश को वहां रखा जा सके और आम नागरिकों को एक बड़ी समस्या से राहत दिलाई जा सके। बैठक में स्वाइन फ्लू, डेंगू, मलेरिया एवं मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए शहर में स्वास्थ्य शिविरों के लगातार हो रहे आयोजन की मंत्रीद्वय ने सराहना की । प्रभारी मंत्री ने इस विषय पर चर्चा करते हुए अधिकारियों को पिछले वर्ष और इस वर्ष मिले डेंगू, मलेरिया के रोगियों के उपलब्ध आंकड़ों का तुलनात्मक अध्ययन करने पर जोर दिया।
बैठक में स्मार्ट सिटी योजना के तहत तीन पत्ती स्थित बस स्टेण्ड एवं दमोहनाका स्थित क्षेत्रीय बस स्टेण्ड पर बनाये जाने वाले कामर्शियल काम्प्लेक्स सड़कों के निर्माण तथा तालाबों के सौंदर्यीकरण की कार्ययोजना की जानकारी दी गई । बैठक के प्रारंभ में नगर निगम आयुक्त आशीष कुमार ने नगर निगम द्वारा स्वच्छ भारत मिशन, जल संरक्षण अभियान एवं पौधारोपण अभियान के तहत शहर में किये गये कार्यों पर पॉवर प्वाइंट प्रजेन्टेशन दिया ।
बेस्ट टू एनर्जी प्लांट और आईटीएमएस का अवलोकन :
बैठक के पूर्व प्रभारी मंत्री प्रियव्रत सिंह एवं नगरीय विकास मंत्री जयवर्द्धन सिंह ने कठौंदा स्थित बेस्ट टू एनर्जी प्लांट तथा दमोहनाका स्थित कंट्रोल एण्ड कमांड सेन्टर एवं आईटीएमएस सेंटर का अवलोकन किया । इस दौरान प्रदेश के सामाजिक न्याय मंत्री लखन घनघोरिया, विधायक विनय सक्सेना, नगर निगम के नेता प्रतिपक्ष राजेश सोनकर एवं राधेश्याम चौबे भी मौजूद थे । बेस्ट टू एनर्जी प्लांट एवं कंट्रोल एण्ड कमांड सेंटर के अवलोकन के बाद मंत्रीद्वय ने हनुमानताल पहुंचकर इसके सौंदर्यीकरण एवं विकास की बनाई गई कार्ययोजना पर नगर निगम के अधिकारियों के साथ चर्चा की। प्रभारी मंत्री तथा नगरीय विकास मंत्री ने निवाड़गंज स्थित सब्जी मंडी एवं रानीताल का अवलोकन भी किया और यहां की विकास योजनाओं की जानकारी ली।

Admin

Admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.