भारतीय सेना की युद्धक क्षमता होगी मजबूत, खर्च किए जाएंगे 130 अरब डॉलर

भारतीय सेना की युद्धक क्षमता होगी मजबूत, खर्च किए जाएंगे 130 अरब डॉलर
Spread the love

नई दिल्ली
एक आधिकारिक दस्तावेज के मुताबिक, भारत बड़े स्तर पर सुरक्षा खतरों का सामना कर रहा है और इससे निपटने के लिए केंद्र सरकार अगले पांच से सात सालों में सशस्त्र बलों की युद्धक क्षमता को मजबूत करने के लिए 130 अरब डॉलर खर्च करने जा रही है। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि सरकार ने सेना, नौसेना और वायु सेना के आधुनिकीकरण के लिए एक व्यापक योजना बनाने का फैसला किया है जिसके तहत अगले कुछ सालों में कई महत्वपूर्ण हथियार, मिसाइल, लड़ाकू जेट, पनडुब्बी और युद्धपोत खरीदे जाएंगे।
सरकार की तत्काल प्राथमिकता थल सेना के आधुनिकीकरण को तेज करना है, जिसमें 2,600 थल सेना के लड़ाकू वाहनों की खरीद शामिल है। साथ ही भारतीय सेना के लिए भविष्य में तैयार होने वाले कुल 1,700 लड़ाकू वाहनों की खरीद शामिल है। दूसरी प्रमुख प्राथमिकता भारतीय वायुसेना के लिए 110 मल्टीरोल लड़ाकू विमान खरीदना है।
आधिकारिक दस्तावेज़ में कहा गया है, सरकार सभी सशस्त्र बलों में अगले 5-7 सालों में बेड़े के आधुनिकीकरण के लिए 130 बिलियन डॉलर का खर्च करेगी। धन के पर्याप्त आवंटन पर जोर दिया जा रहा है ताकि सेना उत्तरी और पश्चिमी दोनों सीमाओं पर एक साथ युद्ध की आशंका से निपटने के लिए अच्छी तरह से तैयार रहे।

Admin

Admin

9909969099
Right Click Disabled!