आर्ट गैलरी में दिखेंगे 70 सालों तक हिमालय में आए बदलावों के चित्र, केंद्रीय मंत्री ने किया उद्घाटन

आर्ट गैलरी में दिखेंगे 70 सालों तक हिमालय में आए बदलावों के चित्र, केंद्रीय मंत्री ने किया उद्घाटन
Spread the love

गंगोत्री धाम पहुंचने वाले तीर्थयात्री एवं पर्यटक अब यहां तपोवनम् हिरण्यगर्भ कला दीर्घा में हिमालय एवं गंगा में बीते सात दशकों में आए बदलावों के साथ ही पहाड़ की समृद्ध संस्कृति के दर्शन कर सकेंगे।

शुक्रवार को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत, केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, आरएसएस के राष्ट्रीय सह कार्यवाह सुरेश सोनी एवं दत्तात्रेय होसबोले ने स्वामी सुंदरानंद की इस आर्ट गैलरी का लोकार्पण किया।

अमेरिका आदि देशों से पहुंचे उनके अनुयायियों समेत सैकड़ों लोग इस अनमोल विरासत के मूर्त रूप लेने के साक्षी बने। लोकार्पण कार्यक्रम में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत ने कहा कि यह सिर्फ आर्ट गैलरी नहीं बल्कि स्वामी सुंदरानंद द्वारा सात दशकों तक हिमालय में की गई साधना का फल है।

आर्ट गैलरी विश्व धरोहर है। इसके माध्यम से लोगों को हिमालय एवं गंगा को समझने में आसानी होगी। केंद्रीय मंत्री शेखावत ने कहा कि विशाल हिमालय को घूमने के लिए एक जीवन भी कम है, लेकिन इस गैलरी में पूरे हिमालय के दर्शन हो जाते हैं।

यह गैलरी शोध का बड़ा केंद्र बनेगी। सरकार ने अगले वर्ष कुंभ मेले से पूर्व गंगोत्री से ऋषिकेश तक गंगा को स्वच्छ एवं निर्मल बनाने का लक्ष्य तय किया है। इसमें आम जनता की भागीदारी जरूरी है।

Admin

Admin

9909969099
Right Click Disabled!