जम्मू और कश्मीर: कश्मीर में दूसरे राज्यों के श्रमिकों की होने लगी गिनती

जम्मू और कश्मीर: कश्मीर में दूसरे राज्यों के श्रमिकों की होने लगी गिनती
Spread the love

जम्मू:

पुलिस विभाग समेत विभिन्न सुरक्षा एजेंसियों ने कश्मीर में काम करने वाले दूसरे राज्यों के मजदूरों का विवरण जुटाना शुरू कर दिया है। सभी अपने कार्य क्षेत्र में रहने वाले श्रमिकों का ब्योरा जमा कर रहे हैं। जिन इलाकों में श्रमिक रह रहे हैं, वहां सुरक्षा बढ़ाई जा रही है। बड़ी निर्माण योजनाओं में लगे श्रमिकों के लिए निर्माण एजेंसियों और बड़े ठेकेदारों को निर्माण स्थलों के आसपास ही सुरक्षित आवासीय और खाने की सुविधा मुहैया कराने को कहा है।

श्रमिकों के घाटी छोड़ने से विकास और अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले नकारात्मक असर को टालने के लिए संबंधित प्रशासन ने सभी सुरक्षा एजेंसियों को नागरिक प्रशासन के साथ समन्वय बनाकर उनकी सुरक्षा पुख्ता करने के लिए विशेष प्रबंध करने को कहा है। इसके बाद ही सुरक्षा एजेंसियों ने अपने कार्याधिकार क्षेत्र में रहने वाले दूसरे राज्यों के श्रमिकों का ब्यौरा जुटाना शुरू कर दिया है। किस मोहल्ले में किसके घर में कितने बाहरी श्रमिक हैं, यह किस तरह का काम करते हैं और किस राज्य से हैं।

कश्मीर में कितनी दिनों से आ रहे हैं। यह श्रमिक किसी ठेकेदार द्वारा लाए गए हैं या अपने स्तर पर आए हैं, जैसी जानकारियां जमा की जा रही हैं। इसके अलावा जहां भी बाहरी श्रमिक हैं, वहां उनकी संख्या और आतंकी गतिविधियों के आकलन के आधार पर उनकी सुरक्षा के लिए अस्थायी तौर पर चौकी बनाने को कहा गया है। साथ ही पुलिस व केंद्रीय अर्धसैनिकबलों के जवानों की गश्त को बढ़ाने को कहा गया है।

Admin

Admin

9909969099
Right Click Disabled!