पत्नी ने किया पति के सपनों को साकार (खुशियों की दास्तां)

पत्नी ने किया पति के सपनों को साकार (खुशियों की दास्तां)
Spread the love

हरदा जिले के टिमरनी विकासखण्ड के ग्राम बघवाड़ की निवासी रूकमणीबाई पति गोविन्दराम नायक परिवार के साथ गरीब परिस्थिति में जीवन यापन कर रही थी, परन्तु मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना से लाभान्वित होकर इनके पति गोविन्दराम को स्थाई रोजगार मिला है तथा परिवार की आर्थिक स्थिति में सुधार हुआ है। रूकमणीबाई के पति गोविन्दराम के पास एक एकड़ जमीन है, जिससे होने वाली आय से परिवार का गुजारा मुश्किल से हो पा रहा था। दोनों पति-पत्नी अपने तीनों बच्चों को अच्छी तरह पढ़ाना लिखाना चाहते थे।

ऐसे में उन्होने अपनी कुछ बचत राशि एवं साहुकार से थोड़ा कर्ज लेकर किराना दुकान प्रारम्भ की। परन्तु दुकान में सामग्री के अभाव में उन्हें मन मुताबिक आय प्राप्त नहीं हो रही थी। ऐसे में ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा बनाये गये स्वसहायता समूहों की बैठक में रूकमणीबाई को मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना की जानकारी प्राप्त हुई। उन्होने अपने पति गोविन्दराम का किराना दुकान हेतु आवेदन कराया। ग्रामीण आजीविका मिशन के सहयोग से मध्यप्रदेश ग्रामीण बैंक टिमरनी द्वारा पचास हजार रूपये का ऋण स्वीकृत किया गया, जिसमें शासन द्वारा दिया गया पन्द्रह हजार रूपये का अनुदान भी शामिल था। प्राप्त ऋण से गोविन्दराम ने अपनी दुकान में विविध प्रकार की किराना सामग्री रखना प्रारम्भ किया तथा उनकी दुकान अच्छे से चलने लगी।
   रूकमणीबाई का कहना है कि मध्यप्रदेश शासन द्वारा संचालित मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना का लाभ लेकर मेरे पति को स्थाई रोजगार मिला है तथा दुकान के संचालन में मैं उनका का सहयोग कर रही हूँ। गोविन्दराम कहते है कि इस योजना के कारण मिले आर्थिक सहयोग से मेरी दुकान से होने वाली आय बढ़ी है और मेरे परिवार की आर्थिक स्थिति में सुधार आया है।

Admin

Admin

9909969099
Right Click Disabled!