उत्तराखंड : कार शो रूम के गैराज में लगी आग, लाखों का नुकसान

उत्तराखंड : कार शो रूम के गैराज में लगी आग, लाखों का नुकसान
Spread the love

हल्द्वानी

आज तड़के हल्द्वानी स्थित एक कार के शो रूम के गैराज में आग लग गई। इससे लाखों का नुकसान होने की खबर है। आज सुबह करीब चार बजे रामपुर रोड स्थित हुंडई कार के शो रूम के पीछे स्थित खुशी मोटर गैराज में आग लग गई। आग में लाखों का नुकसान होने की खबर है। सूचना पर फायर ब्रिगेड की चार गाड़ियां मौके पर पहुंची और आग पर काबू पाया। लापरवाह सिस्टम के चलते फायर मैन प्रतिदिन मौत से दो-दो हाथ करने को मजबूर हैं। ये हर रोज लोहा पिघला देने वाली आग में कूदकर लोगों की जान-माल की रक्षा करते हैं, लेकिन इनकी सुरक्षा को लेकर कोई चिंतित नहीं है। फायर ब्रिगेड के पास जो इनकी सुरक्षा के उपकरण हैं उन्हें सिर्फ किसी रिहर्सल में स्टोर से बाहर निकाला जाता है।

अग्निकांड में तो फायरमैन को मुंह पर गीले रुमाल और बदन पर सूती वर्दी से काम चलाना पड़ता है। जो उपकरण हैं भी उनमें से ज्यादातर उपयोग योग्य नहीं बचे हैं। फायरमैन के लिए जरूरी मानकों का प्रदेश में कहीं भी पालन नहीं होता। कमोबेश देहरादून में भी यही हाल है। बता दें कि मानकों के अनुसार फायरमैन को आग के बीच जाने के लिए प्रोक्सिमिटी सूट की जरूरत होती है। इसमें हेलमेट, दस्ताने, जूते और अग्निरोधक वर्दी होती है। वर्तमान में पूरे जिले में ऐसे कुल चार सूट मौजूद हैं। सूत्रों की मानें तो इन सूट को किसी रिहर्सल पर पहनने की सलाह दी जाती है।

जबकि, जिले में 50 फायरमैन तैनात हैं। इन सभी के लिए ये जरूरी होते हैं। इसके अलावा धुएं में सांस लेने के लिए भी उपकरणों (ब्रिदिंग एपरेटस) की जरूरत होती है। ऐसे 16 उपकरण देहरादून यूनिट के पास हैं। इनमें से 10 उपकरण उपयोग लायक ही नहीं हैं। जबकि वर्तमान में दून यूनिट को 70 उपकरणों की जरूरत है। इन उपकरणों की कमी पूरी करने के लिए फायर ब्रिगेड ने विभिन्न स्तरों पर डिमांड भेजी है। ज्यादातर उपकरणों के लिए वर्ल्ड बैंक के माध्यम से बजट मुहैया कराया जाता है।

Admin

Admin

9909969099
Right Click Disabled!